बंद करे

घुरेल पशुपतिनाथ मंदिर ब्यावरा

श्रेणी धार्मिक

एतिहासिक महत्व के पशुपति नाथ घूरेल मंदिर पर प्रति वर्ष सावन सोमवार को भारी भीड़ रहती है , यह मंदिर नगर ब्यावरा और सुठालिया के बीच मे स्थित है , इसकी ब्यावरा से दूरी 15 किलोमीटर है ,मंदिर के पास गुफा भी है , भोलेनाथ की पूजा वर्षो से यहा निरंतर जारी है , पशुपतिनाथ जी की विशालकाय मूर्ति को 1993 मे स्थापित किया गया जो की 7 फीट ऊची है , यहा मकर सक्रांति पर भी मेले मे भीड़ उम्रड्ती है
यहा कावड़ यात्रा नगर में विगत कई वर्षों से हरियाली अमावस पर निकाली जा रही है। इसमें शामिल श्रद्धालु नगर सहित क्षेत्र के कावड़िए सुठालिया स्थित शिवमंदिर पर विश्राम कर सुबह 5 बजे घोघरा घाट स्थित पार्वती नदी से जल भरकर लाते हैं। इसके बाद करीब 16 किलोमीटर दूर घुरेल की पहाड़ी पर स्थित भगवान शंकर की प्रतिमा पर विधिवत पूजन कर पार्वती नदी के जल से अभिषेक करते हैं।
कावड़िए बाबा भोलेनाथ के जयकारों के साथ नगर के प्रमुख मार्ग परलापुरा राम मंदिर, सदर बाजार शिव मंदिर, ब्यावरा रोड होते हुए घुरेल पशुपतिनाथ मंदिर पहुचते है । जहां भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जाता है । इस यात्रा में शामिल लोगों का जगह-जगह फल, खीर, साबूदाने की खिचड़ी आदि से नगर वासियों ने स्वागत किया जाता है ।

फोटो गैलरी

  • पशुपतिनाथ मंदिर ब्यावरा
  • पशुपतिनाथ मंदिर ब्यावरा
  • पशुपतिनाथ मंदिर ब्यावरा

कैसे पहुंचें:

वायु मार्ग

100 किलोमीटर भोपाल एयरपोर्ट से

ट्रेन द्वारा

ब्यावरा रेल्वे स्टेशन से दूरी 15 किलोमीटर

सड़क मार्ग

ब्यावरा से दूरी 15 किलोमीटर