जीवन प्रमाण पत्र

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह जीवन के इस पड़ाव में उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाकर उनकी ज़रूरतें पूरी करने में और आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता करती है। पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति के बाद बैंक जैसे अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराना पड़ता है, जिसके बाद ही उन्हें पेंशन दी जाती है।

जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए पेंशनभोगी को अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना पड़ता है या फिर जिस कार्यालय में वह काम करते थे वहाँ के प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण-पत्र संवितरण एजेंसी को उपलब्ध कराना पड़ता है। पेंशन प्राप्त करने के लिए संवितरण एजेंसी में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना और जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करना ही पेंशनभोगियों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। यह भी देखा गया है कि इसके कारण ऐसे पेंशनभोगियों को समस्या होती है जो वृद्ध और शारीरिक रूप से कमज़ोर हैं और जो जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए हर समय प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रह सकते। इसके साथ ही बहुत से सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद अपने परिवार के साथ रहने के लिए एवं कई अन्य कारणों से कहीं और रहने लगते हैं जिसके कारण पेंशन प्राप्त करने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

जीवन प्रमाण –  भारत सरकार की पेंशनभोगी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र डिजिटल सेवा है –

योजना का उद्देश्य जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर इसे आसान बनाना है। इसका लक्ष्य जीवन प्रमाण-पत्र की पूरी प्रक्रिया को पेंशनभोगियों के लिए सुविधाजनक और आसान बनाना है। इस पहल के द्वारा अब पेंशनभोगियों को संवितरण एजेंसी और प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रहना होगा जो उनके लिए लाभदायक है एवं इस तरह उन्हें अनावश्यक बाधाओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

जीवन प्रमाण –  पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल सेवा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अन्य सरकारी संस्थाओं के पेंशनभोगी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

जीवन प्रमाण केंद्र का पता लगाएँ

डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया बिल्कुल आसान है। आप सीएससी, बैंकों एवं सरकारी कार्यालयों द्वारा संचालित विभिन्न जीवन प्रमाण केन्द्रों – बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है से या किसी भी कंप्यूटर / मोबाइल / टेबलेट पर उपलब्ध इसके एप्लीकेशन का प्रयोग कर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

वैबसाइट पर जाएँ: https://jeevanpramaan.gov.in/

कलेक्टर कार्यालय राजगढ़

कक्ष क्रमांक 103 , प्रथम तल
स्थान : कलेक्टर कार्यालय राजगढ़ | शहर : राजगढ़ | पिन कोड : 465661
फोन : 07372-255025 | ईमेल : dmrajgarh[at]nic[dot]in