कृषि

फार्मर पोर्टल ऑफ इंडिया 

भारतीय किसान इस तथ्य के बावजूद कि लाखों लोग सीमांत और छोटे किसान हैं, उत्पादन और उत्पादकता में किसी से पीछे नहीं हैं. वे विकसित देशों के किसानों की तरह कुशलतापूर्वक उन्नत कृषि तकनीक को अपनाते हैं. यह महसूस किया गया है कि उर्वरक, बीज, कीटनाशक जैसे इनपुट की समय पर और पर्याप्त व्यवस्था करने और किफायती कृषि ऋण/फसल बीमा उपलब्ध कराने पर भारतीय किसान देश के लिए खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम हैं. आईटी विभाग द्वारा लिए प्रदान की मौजूदा वितरण चैनलों के पूरक के लिए, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से कृषक समुदाय और निजी क्षेत्र के लिए उपलब्ध प्रासंगिक सूचना और सेवाओं बनाने की परिकल्पना की गई है। किसान पोर्टल कृषि, पशुपालन और मत्स्य क्षेत्रों उत्पादन, बिक्री / एक भारतीय किसान के भंडारण से संबंधित सभी सूचना के जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बंद दुकान बनाने के लिए इस दिशा में एक प्रयास है।

एक बार जब किसान पोर्टल, एक किसान अपने गांव / ब्लॉक / जिला या राज्य के चारों ओर विशिष्ट विषयों पर सभी प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा।यह जानकारी, एसएमएस, ईमेल और ऑडियो / वीडियो पाठ के रूप में वह या वह की भाषा में समझने के लिये वितरित किया जाएगा।

एम किसान पोर्टल ऑफ इंडिया 

इंटरनेट की सुविधा के बिना भी, मोबाइल फोन द्वारा किसानों को अपनी आवश्यकता के अनुसार लिखित/मोखिक जानकारी व परामर्श प्राप्त करने व डेटाबेस तक पहुँचने की सुविधा….

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना 

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत  शासन की योजना है , फसल बीमा एक एकीकृत आईटी समाधान और सेवा वितरण में तेजी लाने के लिए एक वेब-आधारित पारिस्थितिकी तंत्र है, जो खंडित डेटाबेस को एकीकृत करता है, डेटा का एक दृश्य प्राप्त करता है, और मैन्युअल प्रक्रियाओं को समाप्त करता है। फसल बीमा किसानों को पहले की तुलना में तेजी से बीमा सेवाएं प्रदान करता है।

एगमार्कनेट  पोर्टल

एगमार्कनेट  पोर्टल कृषि विपणन से संबंधित विभिन्न संगठनों की वेबसाइटों के आकलन के लिए एकल खिड़की के रूप में भी कार्य करता है। यह प्रमुख कृषि जिंसों के संबंध में महत्वपूर्ण बाजारों के लिए साप्ताहिक मूल्य प्रवृत्ति रिपोर्ट भी प्रदान करता है। यह महत्वपूर्ण वस्तुओं के लिए स्पॉट और भविष्य की कीमतें प्रदान करने के लिए ऑनलाइन एक्सचेंज पोर्टल्स के साथ जुड़ा हुआ है। इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न कृषि जिंसों के अंतर्राष्ट्रीय मूल्य रुझान भी सुलभ हैं।

पीएम- किसान सम्मान निधि 

पीएम- किसान सम्मान निधि भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है
यह 1-12-2018 से चालू हो गई है।

योजना के तहत तीन समान किस्तों में रु .6000 / – प्रति वर्ष की आय सहायता दी जाएगी
राज्य सरकार उन किसान परिवारों की पहचान करेगी जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं।
फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाएगा।

संपर्क सूत्र

उपसंचालक कृषि

कान्हा गार्डन के पास एन एच 52 रोड राजगढ़ -465661

फोन  : 07372-255059

ई -मेल  : ddagriraj[at]mp[dot]gov[dot]in