बंद करे

नातरा-झगड़ा मुक्त राजगढ़ अभियान

06/01/2020 - 30/03/2020
राजगढ़

नातरा-झगड़ा मुक्त राजगढ़ अभियान हेतु गीत की प्रविष्टि 20 जनवरी 2020 कार्यालयीन समय तक ई-मेल आईडी werajgarh@gmail.com प्रेषित की जा सकती है। अन्य जानकारी हेतु 8319701835 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

 

natra-jhagda song competition

 

wcd helpline

जिला महिला बाल विकास अधिकारी

जिला राजगढ़

प्रथम तल सयुक्त कलेक्टर कार्यालय राजगढ़

मोबाइल नंबर :  8319701835

फेसबुक पेज -महिला बाल विकास विभाग राजगढ़

 

natra jhagda programme

natra jhagda programme biaora

 

नाबालिको की पाती मिलान करने वाले पुजारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी

राजगढ़ ज़िले में नाबालिगों की शादी की पाती मिलान करने वाले पुजारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। राजगढ़ जिले में नातरा झगड़ा कुप्रथा के खिलाफ जारी अभियान के तहत अब नाबालिक बच्चों की पाती मिलान करने वाले पुजारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस आशय के आदेश जिला कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता ने जारी किये है।
उल्लेखनीय है कि राजगढ़ जिले में व्याप्त नातरा झगड़ा प्रथा को मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की महत्वपूर्ण पहल के तहत नाबालिक बच्चों की पाती मिलान करने वाले पुजारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। राजगढ़ जिले में कई जातियों में सगाई और शादी के पहले बच्चों की पाती मिलान करने का रिवाज है।
जारी आदेश के तहत सभी पुजारियों को पाती जारी करने का रिकॉर्ड रखना होगा तथा जिला प्रशासन को उपलब्ध कराना होगा। नाबालिक की पाती मिलान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्णय लिया गया है।