बंद करे

आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा-1921

05/05/2020 - 30/06/2020

आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा 1921

आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू, 1921 टोल फ्री नंबर पर  मिस्ड कॉल देकर भी अब हो सकेगी कोरोना की ट्रैकिंग

फीचर फोन यानी गैर स्मार्टफोन और लैण्डलाइन टेलीफोन  को आरोग्य सेतु का संरक्षण मे  शामिल करने के लियेे  नागरिकों के लिए आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा को कार्यान्वित किया गया  है  यह सेवा पैन-इंडिया उपलब्ध है। यह एक टोल फ्री  सर्विस है।

नागरिकों को 1921 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा , मिस्ड कॉल के बाद कॉल डिसकनेक्ट होगी और कॉल करने वाले को वापस कॉल बैक प्राप्त होगी।  कॉल बैक के माध्यम से कॉल करने वाले के स्वास्थ के बारे में विभिन्न इनपुट्स लिए जाएंगे , जिसमे उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली  जायगी

पूछे जाने वाले प्रश्न आरोग्य सेतु ऐप से जुड़े हैं   नागरिकों  द्वारा दी गई प्रतिक्रियाओं से नागरिकों को स्वास्थ्य का संकेत देने वाला एक एसएमएस मिलेगा , नागरिकों को आगे भी अपने स्वास्थ्य की स्थिति के लिए अलर्ट मिलते रहेंगे ।

सेवा को 11 क्षेत्रीय भाषाओं में ऐप के रूप में लागू किया गया है और नागरिक को उसी भाषा में एसएमएस भेजा जाता है, जिसमें उसकी जानकारी साझा की है ।

इनपुट को आरोग्य सेतु डेटाबेस और सूचना का हिस्सा बनाया गया है , नागरिक को अलर्ट भेजने के लिए संसाधित किया गया है तथा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की गयी है ।

देखें (63 KB)